Site Search

Search by Keyword

Browse Keyword Tags By Alphabet

A   B   C   D   E   F   G   H   I   J   K   L   M   N   O   P   Q   R   S   T   U   V   W   X   Y   Z  

You are searching for "सामान्य अध्ययन"   Total Result found: 36

सिविल सेवा परीक्षा में सफलता का रहस्य (Secret of Success in Civil Services Examination)

On Wednesday 27th May 2020  

कठिन प्रतियेगिता और जटिल परीक्षा-प्रणाली के कारण, सीमित संख्या में ही उम्मीदवार योग्यता सूची में अपना स्थान बना पाने के सक्षम होते है.

संघ लोक सेवा आयोग सिविल सेवा परीक्षा की लम्बी परीक्षा-प्रणाली के द्वारा आपके ज्ञान, जागरुकता, उपलब्ध उचित संसाधनों के उपयोग की क्षमताओं का परीक्षण करता है और साथ ही आपके मजबूत इरादे, लक्ष्य-केन्द्रित प्रयास और वचनबद्धता की अपेक्षा रखता है.

 


Last Update Wednesday 27th May 2020

NCERT पुस्तकों की सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में महत्वपूर्ण भूमिका और पढ़ने का उपयोग (NCERT BOOKS are a Must for Civil Services Exam Preparation; But How to Manage such Work Load?)

On Wednesday 27th May 2020  

जी हाँ, NCERT की पुस्तकें सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में आपकी पाठ्य-सामग्री का अभिन्न अंग हैं.

मैं जानता हूँ कि यह कहना आसान है कि सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए (विशेष रूप से सामान्य अध्ययन की तैयारी के लिए) यह पढ़ें...इसे पढ़े... और जब किसी नये उम्मीदवार के सामने पाठ्यक्रम की तैयारी के लिये संसाधन की खोज शुरू होती है, NCERT पुस्तकों की एक लम्बी पुस्तक-सूची सामने आती है.

प्रायः इन पुस्तकों की लम्बी सूची NCERT की छटी से बाहरवीं कक्षा तक की विभिन्न विषयों की पुस्तकों को पढने की सलाह से शुरू होती है जिसका सीधा मतलब है कि आपको सीमित समय में लगभग 40 पुस्तकें पढ़नी हैं अपने ज्ञान की आधारशिला रखने के लिए. 

 


Last Update Wednesday 27th May 2020

अपने पहले प्रयास से ले कर इस पाँचवें प्रयास तक हर प्रयास में यही सोचता था कि यह मेरा अंतिम प्रयास होगा; हेमन्त सती (सिविल सेवा परीक्षा 2016 में हिन्दी माध्यम से चयनित) (From my first attempt to this fifth one, I thought that this would be my last attempt; Hemant Sati (AIR 88; CSE 2016 Selected with Hindi Medium))

On Thursday 7th May 2020  

हेमन्त सती का शैक्षणिक सफर ऐसा रहा कि बी.एस.सी (पी.सी.एम.), फिर एम.ए. (इतिहास) और इसके बाद बी.एड.; फलस्वरूप अनेक विधाओं का अध्ययन और इसका सीधा फायदा उन्हे अपनी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में मिला.

हालांकि हेमन्त को अपना लक्ष्य प्राप्त करने में 5 प्रयास करने पड़े, पर अंत तक अपने प्रयासों में मन से जुटे रहे और सदैव अपना सर्वश्रेष्ठ दिया और अंततः यह उच्च सफलता प्राप्त की.

अपने प्रयासों में हेमन्त ने वैकल्पिक विषय के रूप में इतिहास विषय में विश्वास दिखाया.


Last Update Monday 25th May 2020

सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2020: अभी आपका ध्यान कहाँ होना चाहिए? (Civil Services (Preliminary) Examination 2020: What should be your focus right now?)

On Wednesday 1st April 2020  

संघ लोक सेवा आयोग की सोच और परीक्षा के बदलते रुख को पहचानने की आवश्यकता है. 

आप परीक्षा-कक्ष में सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2020 के प्रश्न-पत्रों का जितने प्रभावी ढंग से सामना करेंगे, वही आपका भाग्य निर्धारित करेगा और परिणाम केवल समय ही बताएगा.

सबसे अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि प्रारम्भिक परीक्षा में सफलता ही निर्धारित करेगी कि आप लक्ष्य प्राप्ति के सही रास्ते पर जा रहे हैं या नहीं.

 


Last Update Saturday 23rd May 2020

यदि आप असफलता का सामना करते हैं, तो अपनी योजना को एक ऐसा मोड़ दें जो एक सुखद आश्चर्य लाने में सक्षम हो - कर्नाती वरुणरेड्डी (AIR 7; CSE 2018) (If you Face Failure, let your Plan take a Detour to bring a Pleasant Surprise; says Karnati Varunreddy (AIR 7; CSE 2018))

On Thursday 8th August 2019  

कर्नाती वरुणरेड्डी के लिए, यह स्वप्निल कैरियर को पाने की दिशा में एक क्रमिक कार्यवाही रही जिसमें वांच्छित गंतव्य - भारतीय प्रशासनिक सेवा तक पहुंचने के लिए यह पाँचवाँ प्रयास था.

प्रारंभिक दो प्रयासों में वैकल्पिक विषय के रूप में भूगोल चुनना और असफलता के बाद तीसरे प्रयास में वरुण को अपनी योजनाओं के मूल्यांकन की एक बार फिर से जरूरत पड़ी. और तब, उन्होंने अपने स्वयं के विषय गणित में विश्वास दिखाया, जिससे उन्हें सफलता प्राप्त करने में (AIR 166; CSE 2016) मदद मिली, जिसके साथ उन्हें IRS (IT) पद मिला.

हालाँकि वे चौथे प्रयास में भी सफल रहे (AIR 225; CSE 2017); लेकिन, इस पाँचवें प्रयास ने आखिरकार उन्हें CSE 2018 में सातवीं रैंक दी.


Last Update Saturday 23rd May 2020

प्रश्न-पत्र सिविल सेवा (प्रारम्भिक) परीक्षा 2019 सामान्यअध्ययन प्रश्न-पत्र - 2 (Question Paper Civil Services (Preliminary) Examination 2019 General Studies Paper 2)

On Wednesday 5th June 2019  

सिविल सेवा (प्रारम्भिक) परीक्षा 2019 का आयोजन 2 जून 2019 को किया गया.

प्रारम्भिक परीक्षा 2019 के सामान्यअध्ययन प्रश्न-पत्र 2 में हर बार की तरह 80 प्रश्न पूछे गये.


Last Update Saturday 13th July 2019

प्रश्न-पत्र सिविल सेवा (प्रारम्भिक) परीक्षा 2019 सामान्यअध्ययन प्रश्न-पत्र - 1 (Question Paper Civil Services (Preliminary) Examination 2019 General Studies Paper 1)

On Wednesday 5th June 2019  

सिविल सेवा (प्रारम्भिक) परीक्षा 2019 का आयोजन 2 जून 2019 को किया गया.

प्रारम्भिक परीक्षा 2019 के सामान्यअध्ययन प्रश्न-पत्र 1 में हर बार की तरह 100 प्रश्न पूछे गये.


Last Update Saturday 13th July 2019

10 कारक जो हिन्दी माध्यम से सिविल सेवा परीक्षा में आपके अभियान को सही दिशा दे सकते हैं (10 Factors that can give you the right direction in the Civil Services Examination with Hindi Medium)

On Monday 15th April 2019  

सिविल सेवा परीक्षा में हिन्दी माध्यम के उम्मीदवारों को सही और गलत में फर्क करना ही होगा.

सबसे आसान काम है कि किसी अन्य को दोष दे आप अपने को पाक-साफ साबित करने की कोशिश करने लगें और आधारभूत बातों को नज़रआंदाज कर अपने आप में बदलाव लाने की ज़रूरत को भूल जाओ.

जब प्रतियोगिता शुरू होने से पहले ही हिन्दी माध्यम के उम्मीदवार अपने को अंग्रेजी पृष्ठभूमि के उम्मीदवारों से कमजोर समझते हैं तो आप बड़ी सफलता की आशा कैसे कर सकते हैं ?

सिविल सेवा परीक्षा में उच्च सफलता के लिए आपको चाहिये एक संतुलित तैयारी के साथ सिविल सेवा परीक्षा का सामना करने के लिए मानसिक तत्परता.


Last Update Thursday 26th March 2020

क्या लोक प्रशासन वैकल्पिक विषय के रूप में फिर से वापसी कर रहा है? (Is Public Administration as an optional Subject making a comeback?)

On Tuesday 2nd April 2019  

सही वैकल्पिक विषय का चुनाव एक बड़ी चुनौती है और इसे सीधे शब्दों में कहें तो उपयुक्त वैकल्पिक विषय चुनने के लिए सही चयन-प्रक्रिया के साथ एक तर्कसंगत निर्णयन आवश्यक है.

आज के बदलते परिदृश्य में कई उम्मीदवार वैकल्पिक विषय के रूप में अपने विषय (जो पहले अध्ययन किए गए विषयों में से एक) को चुनने के लिए प्राथमिकता दिखा रहे हैं; वहीं, अभी भी अधिकांश उम्मीदवार एक रणनीतिक कदम के रूप में अपने विषय को छोड़ कोई लोकप्रिय विषय चुन अपने अभियान को आगे बढ़ाते है.

सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा के लिए उपलब्ध सबसे लोकप्रिय वैकल्पिक विषयों में से एक लोक प्रशासन एक बार फिर से उम्मीदवारों के बीच रुचि उत्पन्न करने में सक्षम है और जैसा कि रुझान पुनरुद्धार के संकेत दे रहे हैं; अगर आगामी परिणाम पक्ष में आते हैं तो लोक प्रशासन खोए हुए गौरव को पुनः प्राप्त करने के लिए तैयार लगता है.


Last Update Sunday 24th May 2020

क्या किसी कोचिंग संस्थानों की अध्ययन-सामग्री ले सामान्य अध्ययन की तैयारी की जा सकती है? (Should one go for General Studies study-material from Coaching Institutes?)

On Friday 5th October 2018  

कई उम्मीदवार व्यक्तिगत निर्णयों और किन्ही कारणों से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी हेतु कोचिंग संस्थान की नियमित कक्षाओं में शामिल नहीं हो पाते हैं, परन्तु प्रतिष्ठित नियमित क्लासरूम कोचिंग संस्थानों के नोट्स, पत्राचार पाठ्यक्रम खरीदने के बारे में मन बनाते हैं.

वह इन पर विश्वास इस सोच के साथ दर्शाते हैं कि अध्ययन-सामग्री की गुणवत्ता व विश्वसनीयता भरोसेमंद है और यह प्रभावी तैयारी में सहायक रहेगा.

लेकिन, तथ्य जो ध्यान में रखना ज़रूरी है कि आप परीक्षा से कम से कम एक वर्ष पहले यह अध्ययन सामग्री खरीदते हैं ताकि आप एक प्रभावी तैयारी कर सकें; परन्तु, जब आपका परीक्षा का सामना करने का समय आता हैं, तब तक इसकी अधिकांश जानकारियाँ पुरानी पड़ जाती हैं.


Last Update Sunday 29th March 2020

सिविल सेवा परीक्षा तैयारी हेतु कुछ टिप्स – खोजें, समझें और इन्हें अपनी योजनाओं में शामिल करें (IAS Preparation Tips: Explore, Understand and Integrate in your strategies)

On Tuesday 7th August 2018  

सिविल सेवा परीक्षा की अपनी एक अलग पहचान है. हाल के वर्षों में यह अधिक रचनात्मक और अभिनव होती जा रही है; इसप्रकार की उभरती चुनौतियों का सामना कर सफल होने के लिए आपको एक नए दृष्टिकोण और प्रभावी रणनीतियों की आवश्यकता है.

पाठ्यक्रम के अनुरूप तैयारी करते हुए, आपको लगता है कि आपकी तैयारी का स्तर अच्छा हो चला है, लेकिन परीक्षा में हाल के वर्षों में कुछ विशिष्ट रुझान उभर रहे हैं जहां परीक्षक की उम्मीदें आपकी सोच से बहुत अधिक हैं और प्रश्नों का स्तर एवं स्वरूप स्पष्ट दर्शाता है कि नियमित रूप से पूछे जा रहे कुछ विकसित मुद्दों, समकालीन समस्याओं और विषयों के अंतर-संबंध को छूते मुद्दे आपको एहसास कराते हैं कि परीक्षक की अपेक्षा और आपकी तैयारी के बीच अंतर मौजूद हैं.


Last Update Monday 30th March 2020

सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा 2018 हेतु रणनीति (How to approach Civil Services Main Examination 2018)

On Tuesday 7th August 2018  

28 सितंबर को शुरू होने जा रही सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा 2018 के लिए तैयार हेतु आपके पास केवल कुछ सप्ताह ही शेष हैं.

यदि कहा जाये कि आपको चुनना है कि सामान्य अध्ययन, वैकल्पिक विषय या निबंध पत्र कौन सा मुख्य परीक्षा में निर्णायक भूमिका में रहता है तो इसका चयन करना एक मुश्किल कार्य है.

अब, इस सीमित समय में आप एक सोची-समझी रणनीति के साथ आगे बढ़ें और उन क्षेत्रों को प्राथमिकता दें जहाँ आपको लगता है कसर रह गई है. अपने सशक्त टॉपिक्स को और मजबूती प्रदान करें और जो तैयार होने से रह गये हैं या कोई कमी रह गई है, उन टॉपिक्स पर भी ध्यान दें.


Last Update Saturday 18th August 2018

About Us

IASPASSION is all about success in Civil Services Examination. With an eye on coveted Indian Administrative Service aspiring youngsters chase their dreams and give their best to achieve success.
We are passionately working on making their journey uncomplicated and enjoyable and our mission is to dispel the myths and wrong notions that surround this big examination.
It is our continuous endeavor to bring in relevant information and inspiring stories that instill confidence and help you persevere as it is a fierce competition that sometimes requires just sticking to the GOAL.

 

The content on this site is IPR property of IASPassion.com and any reproduction of the same, in part or as a whole, will call for legal action under copyright act.

© IASPassion 2018 ---- 2020