Site Search

Search by Keyword

Browse Keyword Tags By Alphabet

A   B   C   D   E   F   G   H   I   J   K   L   M   N   O   P   Q   R   S   T   U   V   W   X   Y   Z  

You are searching for "मुख्य परीक्षा"   Total Result found: 30

इस शानदार सफलता और एक असामान्य प्रयास के लिए स्पष्ट रूप से मेरे बड़े भाई ने मुझे प्रेरित किया - वीर प्रताप सिंह (रैंक 92; सिविल सेवा परीक्षा 2018) (My elder brother stimulated apparently ordinary me to unusual effort that resulted in such a splendid success; says Veer Pratap Singh (AIR 92; CSE 2018))

On Thursday 1st August 2019  

उत्तर प्रदेश के दलपतपुर गाँव, जिला बुलंदशहर से आये 25 वर्षीय वीर प्रताप सिंह ने सिविल सेवा परीक्षा 2018 में शानदार सफलता प्राप्त करके अपने परिवार के सपनों को पूरा किया है और मेरिट-लिस्ट में 92 वीं रैंक हासिल की है.

यह वीर प्रताप की लगातार तीसरी मुख्य परीक्षा थी और अंत में सिविल सेवा परीक्षा 2018 के साथ इस सफलता की मिठास का स्वाद चखा.

उन्होंने वैकल्पिक विषय के रूप में दर्शनशास्त्र को चुना था.

 


Last Update Friday 2nd August 2019

10 कारक जो हिन्दी माध्यम से सिविल सेवा परीक्षा में आपके अभियान को सही दिशा दे सकते हैं (10 Factors that can give you the right direction in the Civil Services Examination with Hindi Medium)

On Monday 15th April 2019  

सिविल सेवा परीक्षा में हिन्दी माध्यम के उम्मीदवारों को सही और गलत में फर्क करना ही होगा.

सबसे आसान काम है कि किसी अन्य को दोष दे आप अपने को पाक-साफ साबित करने की कोशिश करने लगें और आधारभूत बातों को नज़रआंदाज कर अपने आप में बदलाव लाने की ज़रूरत को भूल जाओ.

जब प्रतियोगिता शुरू होने से पहले ही हिन्दी माध्यम के उम्मीदवार अपने को अंग्रेजी पृष्ठभूमि के उम्मीदवारों से कमजोर समझते हैं तो आप बड़ी सफलता की आशा कैसे कर सकते हैं ?

सिविल सेवा परीक्षा में उच्च सफलता के लिए आपको चाहिये एक संतुलित तैयारी के साथ सिविल सेवा परीक्षा का सामना करने के लिए मानसिक तत्परता.


Last Update Thursday 26th March 2020

क्या लोक प्रशासन वैकल्पिक विषय के रूप में फिर से वापसी कर रहा है? (Is Public Administration as an optional Subject making a comeback?)

On Tuesday 2nd April 2019  

सही वैकल्पिक विषय का चुनाव एक बड़ी चुनौती है और इसे सीधे शब्दों में कहें तो उपयुक्त वैकल्पिक विषय चुनने के लिए सही चयन-प्रक्रिया के साथ एक तर्कसंगत निर्णयन आवश्यक है.

आज के बदलते परिदृश्य में कई उम्मीदवार वैकल्पिक विषय के रूप में अपने विषय (जो पहले अध्ययन किए गए विषयों में से एक) को चुनने के लिए प्राथमिकता दिखा रहे हैं; वहीं, अभी भी अधिकांश उम्मीदवार एक रणनीतिक कदम के रूप में अपने विषय को छोड़ कोई लोकप्रिय विषय चुन अपने अभियान को आगे बढ़ाते है.

सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा के लिए उपलब्ध सबसे लोकप्रिय वैकल्पिक विषयों में से एक लोक प्रशासन एक बार फिर से उम्मीदवारों के बीच रुचि उत्पन्न करने में सक्षम है और जैसा कि रुझान पुनरुद्धार के संकेत दे रहे हैं; अगर आगामी परिणाम पक्ष में आते हैं तो लोक प्रशासन खोए हुए गौरव को पुनः प्राप्त करने के लिए तैयार लगता है.


Last Update Tuesday 2nd April 2019

वैकल्पिक विषय सफलता दर - सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा 2015 (Success Rate of Optional Subjects in Civil Services (Main) Examination 2015)

On Sunday 3rd March 2019  

सिविल सेवा परीक्षा हेतु किसी भी उमामीदवार के लिए वैकल्पिक विषय चयन एक बड़ा निर्णय है और सभी इसके महत्व को समझते भी हैं क्योंकि वैकल्पिक विषयों में प्राप्तांकों का आपके अंतिम परिणाम में असर स्पष्ट दिखता है.

सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा 2013, 2014 और 2015 में वैकल्पिक विषयों के प्रदर्शन से संबंधित प्रामाणिक आंकड़ों के साथ, उम्मीदवारों को प्रत्येक वैकल्पिक विषय के प्रदर्शन और उनकी सफलता-दर के बारे में सही तस्वीर पता चल सकती है.

(साभार-संघ लोक सेवा आयोग की 67वीं वार्षिक रिर्पोट)


Last Update Monday 4th March 2019

नृ विज्ञान वैकल्पिक विषय (मुख्य परीक्षा) पाठ्यक्रम (Anthropology - Optional Subject (Main Examination) Syllabus)

On Tuesday 19th February 2019  

नृ विज्ञान पाठ्यक्रम - वैकल्पिक विषय (मुख्य परीक्षा)


Last Update Tuesday 19th February 2019

सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा 2018 में नकारात्मक परिणाम – अगले प्रयास के लिए तैयारी की रणनीतियों को नये सिरे से बनायें (Faced negative result in Civil Services (Main) Examination 2018: It is time to make your preparation strategies afresh)

On Sunday 23rd December 2018  

मुख्य परीक्षा 2018 में कोई भी नकारात्मक परिणाम उम्मीदवारों को फिर से तैयारी शुरू करने के लिए मजबूर करेगा और उन्हें यह मान कर चलना चाहिये कि सफलता के लिए उनका संघर्ष जारी है.

यह निराश होने की बात नहीं है; बल्कि, अगली कोशिश के लिए अपनी तैयारी की रणनीतियों को और अधिक सार्थक और लक्षोन्मुख बनाने का प्रयास करना है.


Last Update Sunday 23rd December 2018

सिविल सेवा परीक्षा तैयारी हेतु कुछ टिप्स – खोजें, समझें और इन्हें अपनी योजनाओं में शामिल करें (IAS Preparation Tips: Explore, Understand and Integrate in your strategies)

On Tuesday 7th August 2018  

सिविल सेवा परीक्षा की अपनी एक अलग पहचान है. हाल के वर्षों में यह अधिक रचनात्मक और अभिनव होती जा रही है; इसप्रकार की उभरती चुनौतियों का सामना कर सफल होने के लिए आपको एक नए दृष्टिकोण और प्रभावी रणनीतियों की आवश्यकता है.

पाठ्यक्रम के अनुरूप तैयारी करते हुए, आपको लगता है कि आपकी तैयारी का स्तर अच्छा हो चला है, लेकिन परीक्षा में हाल के वर्षों में कुछ विशिष्ट रुझान उभर रहे हैं जहां परीक्षक की उम्मीदें आपकी सोच से बहुत अधिक हैं और प्रश्नों का स्तर एवं स्वरूप स्पष्ट दर्शाता है कि नियमित रूप से पूछे जा रहे कुछ विकसित मुद्दों, समकालीन समस्याओं और विषयों के अंतर-संबंध को छूते मुद्दे आपको एहसास कराते हैं कि परीक्षक की अपेक्षा और आपकी तैयारी के बीच अंतर मौजूद हैं.


Last Update Monday 30th March 2020

सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा 2018 हेतु रणनीति (How to approach Civil Services Main Examination 2018)

On Tuesday 7th August 2018  

28 सितंबर को शुरू होने जा रही सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा 2018 के लिए तैयार हेतु आपके पास केवल कुछ सप्ताह ही शेष हैं.

यदि कहा जाये कि आपको चुनना है कि सामान्य अध्ययन, वैकल्पिक विषय या निबंध पत्र कौन सा मुख्य परीक्षा में निर्णायक भूमिका में रहता है तो इसका चयन करना एक मुश्किल कार्य है.

अब, इस सीमित समय में आप एक सोची-समझी रणनीति के साथ आगे बढ़ें और उन क्षेत्रों को प्राथमिकता दें जहाँ आपको लगता है कसर रह गई है. अपने सशक्त टॉपिक्स को और मजबूती प्रदान करें और जो तैयार होने से रह गये हैं या कोई कमी रह गई है, उन टॉपिक्स पर भी ध्यान दें.


Last Update Saturday 18th August 2018

हार ना मानने की अभिवृत्ति, कुछ अच्छा और बड़ा करने के हौसले ने मेरी सफलता में दिया महत्वपूर्ण योगदान - लखन सिंह यादव (रैंक 565, सिविल सेवा परीक्षा 2017 - हिंदी माध्यम से सफल) (Never say ‘NO’ attitude, guts to do something good and big made important contributions to my success; says Lakhan Singh Yadav (AIR 565; CSE 2017 – Success with Hindi Medium))

On Thursday 2nd August 2018  

लखन सिंह यादव ने अपने दृणविश्वास और मेहनत के साथ तैयारी में निरन्तरता बनाये रख अपने लक्ष्य को प्राप्त किया है और सिविल सेवा परीक्षा 2017 में शानदार सफलता अर्जित की है. अपनी तैयारी की रणनीतियों को सांझा करते हुए लखन ने तैयारी से जुड़े कई पहलुओं पर अपने विचार व्यक्त किये जिनका लाभ आप अपनी तैयारी की रणनीति बनाने में ले सकते हैं.

वैकल्पिक विषय: राजनीतिक विज्ञान एवम अंतरराष्ट्रीय संबंध

प्रयासों की संख्या: 4 (चार)


Last Update Monday 30th March 2020

“तैयारी में निरन्तरता के साथ लेखन अभ्यास से मिला एक मजबूत आधार”; साक्षी गर्ग (रैंक 350, सिविल सेवा परीक्षा 2017 - हिंदी माध्यम से सफल) (“Steadiness in preparation along with Writing practice gave a solid foundation “; says Sakshi Garg (AIR 350; CSE 2017 – Success with Hindi Medium))

On Thursday 2nd August 2018  

हिंदी माध्यम से सफल साक्षी गर्ग ने सिविल सेवा परीक्षा 2017 में सफलता के साथ अपने लिए वर्षों से संजोये लक्ष्य को प्राप्त किया है.

सिविल सेवा परीक्षा के अनुभवों को सांझा करते हुए साक्षी ने कई महत्वपूर्ण पहलुओं पर अपने विचार आपके समक्ष प्रस्तुत किये है. सटीक तैयारी और समय के सदुपयोग हेतु साक्षी के सुझाव आगामी अभ्यर्थियों के लिए अत्यमत उपयोगी सिद्ध होंगे.

वैकल्पिक विषय - इतिहास

प्रयासों की संख्या – 2 (दो)


Last Update Tuesday 31st March 2020

सिविल सेवा परीक्षा मानविकी पृष्ठभूमि उम्मीदवारों का समर्थन करती है लेकिन विज्ञान पृष्ठभूमि उम्मीदवारों की सफलता दर अधिक है, आखिर क्यों? (Civil Services Exam favours Humanities background candidates but Science background candidate’s success-rate is higher, why?)

On Sunday 20th May 2018  

हालांकि विज्ञान, चिकित्सा या इंजीनियरिंग पृष्ठभूमि उम्मीदवार बहुत अच्छी सफलता-दर दिखती है, परन्तु सच तो यह है कि उनमें से अधिकतर मानविकी विषयों को वैकल्पिक रूप से चुनकर सफलता प्राप्त करते हैं.


Last Update Wednesday 14th August 2019

सिविल सेवा परीक्षा में सफलता हेतु उठायें कुछ बड़े कदम (Take some Big Steps for Success in Civil Services Examination)

On Sunday 13th May 2018  

सिविल सेवा परीक्षा में हिन्दी माध्यम के उम्मीदवारों के प्रदर्शन और इस विकट स्थिति से कैस बाहर आया जाये इस पर पिछले दो लेखों के बाद, इस लेख में उम्मीदवारों को वांच्छित सफलता हेतु क्या कदम उठाने चाहिये इस पर चर्चा कर रह हूँ.

परिस्थितियाँ इतनी विकट हैं कि कुछ लोगों ने सिविल सेवा परीक्षा में हिंदी माध्यम का अंत सा मान लिया है. मानता हूँ कि असफलता तोड़ देती है और नकारात्मकता चारों ओर से धेर लेती है जिससे आपकी सोच तक प्रभावित हो जाती है. परन्तु, मैं सदैव आशावादी रहा हूँ और पूरे विश्वास से कह रहा हूँ कि पिक्चर अभी बाकी है मेरे दोस्तों, हिंदी माध्यम वापसी करेगा और जम के करेगा. सब्र का पैमाना छलकने न दें. सफलता की कामना के साथ प्रयास करें और लक्ष्य के प्रति पूर्ण समर्पित रहें.


Last Update Tuesday 12th June 2018

About Us

IASPASSION is all about success in Civil Services Examination. With an eye on coveted Indian Administrative Service aspiring youngsters chase their dreams and give their best to achieve success.
We are passionately working on making their journey uncomplicated and enjoyable and our mission is to dispel the myths and wrong notions that surround this big examination.
It is our continuous endeavor to bring in relevant information and inspiring stories that instill confidence and help you persevere as it is a fierce competition that sometimes requires just sticking to the GOAL.

 

The content on this site is IPR property of IASPassion.com and any reproduction of the same, in part or as a whole, will call for legal action under copyright act.

© IASPassion 20018 ---- 2020