Site Search

Search by Keyword

Browse Keyword Tags By Alphabet

A   B   C   D   E   F   G   H   I   J   K   L   M   N   O   P   Q   R   S   T   U   V   W   X   Y   Z  

You are searching for "कैरियर विकल्प"   Total Result found: 13

एक वैकल्पिक कैरियर हाथ में न होता तो न तो मैं संघर्ष कर पाता और न ही सफल; आशीष कुमार, सिविल सेवा परीक्षा 2017 में हिंदी माध्यम से चयनित (Without alternative career in hand, it would have been impossible to continue struggle and even the resultant success; says Asheesh Kumar Selected in Civil Services Exam 2017 with Hindi Medium)

On Friday 14th December 2018  

कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अपने मूड के हिसाब से चलते हैं और सही अवसर के इंतजार में समय निकालते रहते हैं और कुछ लोग ऐसे होते हैं जो कर्म से अपने भाग्य की रेखाओं को बदलने में विश्वास रखते है.

जहाँ असफलता तोड़ कर रख देती है वहीं आशीष कुमार ने लगातार नकारात्मक परिणाम के बावजूद हार नहीं मानी और अपने नौवें प्रयास में आखिर सफलता पा ही ली.

एक साधारण पृष्ठभूमि से आये आशीष ने सिविल सेवा परीक्षा 2009 से की शुरूआत को अंततः 2017 की परीक्षा में धैर्य और दृण-संकल्प दिखा लक्ष्य प्राप्ति के साथ अपना स्वप्न साकार किया.

सिविल सेवा परीक्षा में आशीष ने वैकल्पिक विषय के रूप में हिंदी भाषा का साहित्य चुना.


Last Update Thursday 18th July 2019

सिविल सेवा परीक्षा में जानिये सफलता का रहस्य (Civil Service Examination: Unveil The Secret Of Success)

On Saturday 8th December 2018  

सिविल सेवा परीक्षा में सफलता के लिए चाहिए एक ज़ुनून तथा अपने सपनों को वास्तविकता में बदलने के लिए मेहनती प्रयास.

सही दिशा में प्रयास, दृढ़ता और लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित ऐसे महत्वपूर्ण गुण हैं जो आपको गंतव्य तक पहुंचने में मदद करते हैं.

सफलता प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है अपने अनुरूप तैयार की गई एक कुशल योजना जो आपको पूरे मिशन में मार्गदर्शन करती है.


Last Update Sunday 9th December 2018

परीक्षा की प्रकृति को समझें और सकारात्मक सोच के साथ सिविल सेवाओं में अपना स्थान बनायें – सूरज सिंह IPS (Understand the exam-plan and with positive thinking make a place for yourself in ‘Civil Services’)

On Friday 19th October 2018  

सिविल सेवा परीक्षा में हिंदी माध्यम के अभ्यर्थियों के प्रदर्शन के बारे में और हिंदी माध्यम के अभ्यर्थियों में सफलता की आशाएँ जगाने में अपना योगदान निरन्तर देने का प्रयास जारी रखे हूँ

यह लेखों की श्रृंखला इसी कड़ी में शुरूआत की हिंदी माध्यम से सर्वोच्च स्थान प्राप्त चिरपरिचित निशांत जैन (रैंक 13, सिविल सेवा परीक्षा 2014) से.

इस श्रृंखला में आपके मार्गदर्शन के लिए प्रस्तुत है हिंदी माध्यम से चयनित भारतीय पुलिस सेवा में कार्यरत्त सूरज सिंह (रैंक 189, सिविल सेवा परीक्षा 2014 - हिंदी माध्यम से चयनित द्वितीय रैंक) के साथ अंतरग बातचीत का सारांश.

अपने पिछले प्रयास (सिविल सेवा परीक्षा 2013) में भी सूरज सफल रहे और उनका भारतीय राजस्व सेवा में चयन हुआ.


Last Update Sunday 4th November 2018

स्वप्न सिविल सेवा परीक्षा में सफलता प्राप्त करने का (Dream to Achieve Success in Civil Services Examination)

On Thursday 18th October 2018  

नये उम्मीदवार चीजों को पृथक रूप से देखते हैं और सिविल सेवा परीक्षा के बारे में जो कुछ भी स्पष्टता रखते हैं, उनके साथ तैयारी शुरू करते हैं.

अधिकांश उम्मीदवारों के लिए जो अगले प्रयास की तैयारी में जुटे हैं उनसे वांछित सफलता छिपी हुई है और उनकी खोज उपयुक्त रणनीतियां ढूंढने में लगी है जो उन्हें सफल होने में मदद कर सके.

कुछ उम्मीदवार अपने पहले प्रयास में ही उच्च सफलता प्राप्त कर लेते हैं तो कई उम्मीदवारों के लिए अपने सारे प्रयासों के बाद भी यह एक रहस्य बनी रहती है.

इसलिए, चाहे नया उम्मीदवार हो या अगले प्रयास ले रहे उम्मीदवार, तैयारी की सबसे अच्छी रणनीति है - पूरी परीक्षा से संबंधित आवश्यकताओं को समझना और तदनुसार एक सभ्य प्रदर्शन के लिए प्रभावी रूप से तैयार करना है.


Last Update Thursday 8th November 2018

सिविल सेवा परीक्षा हेतु एक प्रभावी तैयारी के लिए पर्याप्त समयावधि क्या है? (What is adequate time duration for an effective Civil Services Examination preparation?)

On Sunday 7th October 2018  

हाल के दिनों में सिविल सेवा परीक्षा काफी बदल गई है और जिस तरह से उम्मीदवार इस ओर देखते हैं उसमें भी नाटकीय रूप से बदलाव आया है।

कुछ समय पहले सटीक तैयारी के लिए लगभग 1 साल से 3 वर्ष की समयावधि रख उम्मीदवार तैयारी किया करते थे वहीं आज एक बड़ा वर्ग तैयारी के लिए न्यूनतम एक से डेढ़ वर्ष का समयावधि रख तैयारी शुरू करता है।

ऐसा क्या बदल गया?

इस परीक्षा के आस-पास बहुत सी जागरूकता के साथ-साथ सफल उम्मीदवारों की सलाह तथा विश्वसनीय कोचिंग संस्थानों से तैयारी संबंधी दृष्टिकोण के साथ अपना गेम-प्लान बनाना आपेक्षाकृत आसान हो चला है और विभिन्न स्तर पर मार्गदर्शन की उपलब्धता से तैयारी-योजना का प्रबंधन करना आसान हो चला है।


Last Update Sunday 7th October 2018

सही दिशा में निरन्तर मेहनत का परिणाम है यह सफलता; साक्षी गर्ग (रैंक 350 सिविल सेवा परीक्षा 2017) (My Success is product of Hard Work in Right direction; says Sakshi Garg (AIR 350; CSE 2017))

On Sunday 22nd July 2018  

23 वर्षिय साक्षी गर्ग ने महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ से स्नातक के तुरन्त बाद सिविल सेवाओं में कैरियर बनाने का लक्ष्य रख सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी प्रारम्भ की.

साधारण शैक्षिक पृष्ठभूमि के बावजूद साक्षी ने एक स्वनिर्मित रणनीति के साथ मेहनत और दृण निश्चय दिखा सिविल सेवा परीक्षा 2017 में हिन्दी माध्यम से सफलता अर्जित की है.

साक्षी ने वैकल्पिक विषय के रूप में इतिहास विषय चुना

यह सफलता उन्हें दूसरे प्रयास में प्राप्त हुई.


Last Update Monday 29th July 2019

मैने कभी IAS बनने के बारे में सोचा तक नहीं था; बस कदम बढ़ाता गया, मंज़िले मिलती गईं - लखन सिंह यादव (सिविल सेवा परीक्षा 2017 में हिंदी माध्यम से सफल) (I never even thought about IAS; I just kept climbing stairs step-by-step to reach the destination – Lakhan Singh Yadav (Civil Services Examination 2017 Success with Hindi Medium))

On Wednesday 23rd May 2018  

लखन सिंह यादव (रेंक 565, सिविल सेवा परीक्षा 2017) ने अपने चौथे प्रयास में यह शानदार सफलता प्राप्त की है. उन्होंने वैकल्पिक विषय के रूप में राजनीतिक विज्ञान एवम् अंतरराष्ट्रीय संबंध विषय का चयन किया.

इस लक्ष्य तक पहुँचने की राह कठिन है और परिणाम अनिश्चित. इस तथ्य को समझते हुए लखन ने अपने लिये कैरियर विकल्प हेतु सिविल सेवा परीक्षा के साथ-साथ विभिन्न स्तर पर कई परीक्षाओं में भाग लिया और एक के बाद एक कदम बढ़ाते हुए कई परीक्षाओं में सफलता भी प्राप्त करते गए और अंततः एक ऐसी सफलता प्राप्त की जिसके बारे में पहले वह सोचने से भी डरते थे.


Last Update Thursday 18th July 2019

सिविल सेवा परीक्षा में हिंदी माध्यम का प्रदर्शन और इसका भविष्य (Performance of Hindi Medium in Civil Services Examination and its future)

On Tuesday 8th May 2018  

सिविल सेवा परीक्षा में हिंदी माध्यम के उम्मीदवारों के लिये एक बार फिर निराशाजनक परिणाम सामने आ रहे हैं. सिविल सेवा (प्रारम्भिक) परीक्षा 2017 के परिणाम देख जहाँ हिंदी माध्यम के उम्मीदवारों का औसत प्रदर्शन सामने आया था, यह अंदाजा लग ही गया था कि आगाज़ कैसा होगा.

मैं ही क्या, हिंदी माध्यम के कोचिंग संस्थानों के पास तो मेरे से बेहतर आंकड़े रहे होंगे जो हजारों की संख्या में हिंदी माध्यम के उम्मीदवारों को सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कराते हैं. इसलिये 27 अप्रैल 2018 को घोषित सिविल सेवा परीक्षा 2017 के अंतिम परिणाम हम सभी के लिये तो कोई आश्चर्य नही.

 


Last Update Thursday 13th December 2018

सिविल सेवा परीक्षा 2019: वास्तविकताओं का सामना करने को तैयार रहें (Civil Services Examination 2019: Confront the realities)

On Sunday 1st April 2018  

जैसे ही सिविल सेवा परीक्षा के प्रति सनसनी बढ़ रही है, प्रतिस्पर्धा भी बढ़ रही है. अधिक से अधिक प्रतिभाशाली और पेशेवर, उच्च डिग्री धारक युवाओं का सिविल सेवा में कैरियर बनाने का ज़ुनून स्पष्ट दिख रहा है.


Last Update Saturday 9th February 2019

हिन्दी माध्यम के उम्मीदवारों को सफलता के लिये चाहिये केवल धैर्य, कठिन परीश्रम और सकारात्मक सोच, 337वाँ रैंक शैलेन्द्र सिंह इंदौलिया (“For success, Hindi Medium candidates need only Persistence, hard work and positive thinking”, says 337th Rank Shailendra Singh Indolia)

On Wednesday 13th July 2016  

बचपन से जिस स्वप्न को लिये बड़े हुए उसे केवल इस लिये छोड़ दिया जाये कि अब यह सिविल सेवा परीक्षा हिन्दी माध्यम के उम्मीदवारों के लिये कठिन हो चली है, यह तो कतई उचित निर्णय नहीं.

इन चुनौतियों का सामना कर सफलता प्राप्त करने का मजा ही अलग है और अपने इसी ज़ज्बे को दर्शाते हुए शैलेन्द्र सिंह इंदौलिया ने सिविल सेवा परीक्षा 2015 में शानदार सफलता पाई और 337वाँ रैंक प्राप्त कर भारतीय राजस्व सेवा में पद पाया है.


Last Update Thursday 18th July 2019

नये रुझानों को प्रतिबिंबित करती सिविल सेवा परीक्षा तैयारी की रणनीतियाँ (Preparation Strategies for Civil Services Examination that reflect the trends)

On Saturday 9th July 2016  

सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी मुश्किल है और उम्मीदवारों यह पता करने को उत्सुक रहते हैं कि हाल ही की परीक्षा में सफल उम्मीदवारों के लिए क्या काम किया.

मैंने हर वर्ष सिविल सेवा परीक्षा में शीर्ष रैंक और कई सफल उम्मीदवारों से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के बारे में बात करता हूँ और इस आधार पर कुछ उपयोगी जानकारियाँ इकट्ठा की हैं जो आपके लिए कुछ मददगार हो सकती हैं.


Last Update Monday 9th July 2018

मेरे पिता मेरे आर्दश और मेरे प्रेरणा-स्रोत रहे, अंशुल कुमार (रेंक 293; सी.एस.ई. 2015) (My father has been my idol and source of inspiration, says Anshul Kumar (AIR 293; CSE 2015))

On Tuesday 7th June 2016  

MNNIT, इलाहाबाद से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में, B.Tech अंशुल कुमार ने सिविल सेवा परीक्षा 2015 में शानदार सफलता हासिल की है और उन्हें 293 रैंक मिला है. अंशुल का चयन इस वर्ष भारतीय वन सेवा (IFoS 2015) में भी हो गया था.


Last Update Thursday 18th July 2019

About Us

IASPASSION is all about success in Civil Services Examination. With an eye on coveted Indian Administrative Service aspiring youngsters chase their dreams and give their best to achieve success.
We are passionately working on making their journey uncomplicated and enjoyable and our mission is to dispel the myths and wrong notions that surround this big examination.
It is our continuous endeavor to bring in relevant information and inspiring stories that instill confidence and help you persevere as it is a fierce competition that sometimes requires just sticking to the GOAL.

 

The content on this site is IPR property of IASPassion.com and any reproduction of the same, in part or as a whole, will call for legal action under copyright act.

© IASPassion 20018 ---- 2020